मंगलवार, 21 अप्रैल 2020

कोरोना वायरस को हराने निकली है दिल्ली सरकार की तर्ज पर ग्राम पंचायत औडी

March 25, 2020 • Banwasi weekly
भारत मे कोरोना वायरस को लेकर चारो तरफ हलचल है केन्द्र सरकार व राज्य सरकारे स्पष्ट कर चुकी है कि इसका संक्रमण रोकना ही एकमात्र रास्ता है। पुर्व मे एक दिन के लाक डाउन के बाद दिनांक 24 मार्च को शायं प्रधानमंत्री ने 21 दिन के लाकडाउन की घोषणा की है और जनता प्रधानमंत्री की अपील पर अपने घरो मे है भले ही समस्याये हो पर सभी यह प्रयास कर रहे है कि सरकारी एडवाईजरी का पालन करे। शायद विगत् 10 वर्षो मे यह पहली बार है जब सभी एकजुट हुये है कारण है इस महामारी से भारत को बचाने का।
उत्तर प्रदेश के सोनभद्र की एक ग्राम पंचायत औडी ने सीमित संसाधनो के साथ कोरोना वायरस से रोकथाम हेतु ऐतेहासिक कदम उठाये है और दिखाया है कि पंचायत अपनी शक्तियो व मद का समुचित व जनहित मे उपयोग करना चाहे तो एक सरकार के समान है। विगत् 4 दिन से औडी ग्राम पंचायत, दिल्ली सरकार की तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सैनेटाईजेशन हेतु प्रयुक्त किये जाने वाले नामित विभिन्न रसायनो का उपयोग कर पुरे ग्राम पंचायत को सैनेटाईज कर रही है और इसके साथ साथ विभिन्न किटनाशक दवाईयो, मच्छररोधी दवाईयो का छिडकाव कर रही है। ग्राम पंचायतः-औडी, उत्तर प्रदेश के जनपदः-सोनभद्र के विकासखण्ड म्योरपुर के अधीनस्थ है जिसमे 80 ग्राम पंचायते है परन्तु 79 ग्राम पंचायते जहां अपनी जिम्मेदारी पर मौन है और इन गांवो के ग्रामीण जहां अपनी ग्राम पंचायतो को कोस रहे है वही औडी ने एक मिसाल कायम की है ।

शक्ति आनन्द
ग्राम पंचायत प्रतिनिधि शक्ति आनन्द का कहना है कि हमने सीमित संसाधनो मे औडी को सुरक्षित रखने का संकल्प लिया है और जब तक पुर्णत आश्वस्त नही हो जाते तब तक सैनेटाईजेशन और किटनाशक दवाईय़ो के छिडकाव की प्रक्रिया जारी रहेगी। ग्राम पंचायतः-औडी के इस कार्य मे अपनी महत्वपुर्ण भूमिका अदा कर रहे सहयोग एनजीओ के सचिव पंकज कुमार मिश्रा का कहना है कि ग्राम पंचायत औडी अपनी पुरी ताकत से कार्यरत है तथा हमारा प्रयास है कि अब सक्षम लोगो से सहायता लेकर अन्य ग्राम पंचायतो के भी सैनेटाईजेशन की प्रक्रिया शुरु करे ताकि अन्य ग्राम पंचायते भी कोरोना वायरस के प्रभाव से सुरक्षित रह सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें