रविवार, 1 सितंबर 2013

जीआईसी अनपरा में 40 के सापेक्ष हैं 16 शिक्षक

हजार से ऊपर छात्र-छात्राओं की पढ़ाई में आ रही है बाधा। 

राजकीय इंटर कालेज अनपरा में अध्यापकों की कमी से छात्रों की पढ़ाई चैपट हो रही है, जो उनके भविष्य के लिए अच्छा नहीं। वर्तमान में लगभग दो छात्र-छात्राओं की शिक्षा की जिम्मेदारी महज 16 शिक्षक निभा रहे है। विद्यालय में सृजित 17 प्रवक्ता के सापेक्ष महज 8 प्रवक्ता कार्यरत हैं। एलटी ग्रेड के शिक्षकों की तो और भी समस्या है। विद्यालय में कुल 23 एलटी ग्रेड के शिक्षकों का पद सृजित है जबकि मौके पर 8 की ही तैनाती है। ऐसे में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का भविष्य अधर में लटक गया है।

एलटी ग्रेड में कहने को 13 शिक्षक हैं लेकिन इनमें से पांच शिक्षक राजकीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत खुले विभिन्न नए विद्यालयों में अपग्रेड कर दिए गए हैं। भौतिकी विज्ञान में दो प्रवक्ताओं की नियुक्ति की गई है लेकिन इसमें से एक पिछले एक साल से वीआरएस पर चल रहे हैं जबकि दूसरे शिक्षक को जीआईसी घोरावल से संयुक्त शिक्षा निदेशक के निर्देश पर संबद्ध कर दिया गया है। कमोबेश यही स्थिति अंग्रेजी तथा रसायन शास्त्र की भी है। 

बलिराज राम
बलिराज राम
कालेज के प्राचार्य बलिराज राम ने बताया कि अध्यापकों की कमी की जानकारी विभाग के उच्चाधिकारियों को दे दी गई है। तैनाती उन्हीं को करनी है। संयुक्त शिक्षा निदेशक फजुर्रहमान ने पूरे मंडल में अध्यापकों की कमी बताते हुए कहा कि जीआईसी अनपरा में शिक्षकों की कमी को शीघ्र दूर करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें