शुक्रवार, 25 जनवरी 2013

महिला सुलभ काम्पलेक्स की मांग तेज


उर्जान्चल के सबसे बड़े व्यस्ततम एवं भीड़-भाड़ वाले चैराहों में से एक ग्राम सभा-औड़ी के नेहरू चैक पर आज तक किसी भी प्रषासनिक संस्था द्वारा कोई भी सार्वजनिक महिला शौचालय/मुत्रालय के निर्माण न कराये जाने के सम्बन्ध में ग्राम पंचायत सदस्य औड़ी के शक्ति आनन्द ने उपरोक्त समस्या को दृष्टिगत रखते हुए, ग्रामीणों एवं क्षेत्रवासियों की हित के लिए श्रीमान जिलाधिकारी, सोनभद्र को पंजीकृत डाक द्वारा प्रेषित कर ग्राम सभा औड़ी में स्थित तिराहे (नेहरू चैक पर एक महिला शौचालय/मुत्रालय के निर्माण की आवष्यकता के लिए पाँच बिन्दूवार कारकों से अवगत कराया है। 

शक्ति आनन्द ने बताया कि नेहरू चैक वाराणसी-षक्तिनगर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 75 ई पर स्थित है जहाँ प्रतिदिन सैकड़ों पैदल यात्रीयों रोडवेज बसों, सवारी वाहनों एवं स्कुल, महाविद्यालय के बच्चों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों का आवागमन होता है। जिसमें महिलाओं बच्चों वृद्धों की संख्या अधिक होने के कारण उन्हें इस तिराहे पर शौचालय मुत्रालय न होने की स्थिति में काफी समस्या, असुविधा व परेषानी का सामना करना पड़ता है, साथ ही उपरोक्त चैराहे पर उर्जान्चल का सबसे बड़ा साप्ताहिक बाजार जो प्रत्येक सप्ताह के गुरूवार को लगता है उसमें हजारों क्षेत्रवासी व ग्रामीण अपने निज उपयोग की वस्तुएँ यहाँ खरीदारी करने आते है। जिसमें महिलाओं की संख्या अधिक होती है। 

साथ-साथ प्रतिदिन इस तिराहे से क्षेत्र के दो महाविद्यालय व दो षिक्षण संस्थानों के आवागम का मुख्य मार्ग होने के कारण इस तिराहे से महाविद्यालय विद्यालय के छात्र-छात्राओं का आवागमन प्रतिदिन होता है। इस तिराहे पर ग्राम सभा औड़ी का मुख्य स्थायी बाजार मार्केट होने के कारण वयस्तता व लोगों की आवाजाही अधिक होती है जिसके लिए इस तिराहे पर एक महिला शौचालय/मुत्रालय के निर्माण आवष्यक है। अन्यथा कि स्थिति में किसी महिला/परूष को लघुषंका/दिर्घषंका की स्थिति में इस तिराहे पर कोई भी सर्वाजनिक शौचालय/स्थल की उचित व्यवस्था व साधन नहीं होने की स्थिति में बहुत असुविधा दिक्कत व परेषानी उठानी पड़ती है। पहले कभी उक्त के विषय में किसी भी जनप्रतिनिधि द्वारा कोई पहल नहीं की गई है। अतः इस पहल से शक्ति आनन्द युवा समाज सेवी पंकज मिश्रा सतीष दूबे प्रिन्स शर्मा एवं ग्रामीण क्षेत्रवासी जनता श्रीमान जिलाधिकारी, सोनभद्र से सहयोग के लिए अपेक्षित कार्यवाही की आषा कर रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें