गुरुवार, 28 अगस्त 2014

औड़ी ग्राम पंचायत में शामिल है पूरा परियोजना क्षेत्र

  • अनपरा ग्राम पंचायत का नया परिसीमन होगा
  • आरटीआई कार्यकर्ता को भेजी गई सूचना से हुआ खुलासा
  • एसडीएम दुद्धी ने डीएम और डीपीआरओ को भेजा पत्र
  • डीपीआरओ स्तर से भी शुरू की गई नए सिरे से कवायद


शक्ति आनंद 
अनपरा परियोजना भले ही अनपरा गांव की जमीन पर हो लेकिन इसका आवासीय क्षेत्र औड़ी ग्राम पंचायत पर स्थित है। यह खुलासा आरटीआई से हुआ है। इसके आधार पर आवासीय क्षेत्र के हिस्से को अनपरा ग्राम पंचायत की एरिया से अलग कर औड़ी में शामिल करने को लेकर कवायद शुरू हो गई है। एसडीएम दुद्धी अभय पांडेय ने इस जानकारी को दृष्टिगत रखते हुए जहां डीएम और डीपीआरओ को पत्र भेजकर आवश्यक कार्रवाई का अनुरोध किया है। वहीं डीपीआरओ एमपी द्विवेदी ने भी इसके आधार पर औड़ी और अनपरा ग्राम पंचायत का नए सिरे से परिसीमन को लेकर पहल शुरू कर दी है।

अमर उजाला में प्रकाशित खबर 
अनपरा परियोजना क्षेत्र का आवासीय परिसर में जिसमें परियोजना का गेस्ट हाउस, पार्क, सीआईएसएफ खेल मैदान सहित कई स्कूल स्थापित हैं, की एरिया अब तक अनपरा ग्राम पंचायत में मानी जाती है। यहां के लोग ग्राम पंचायत के चुनाव में वोट भी अनपरा के प्रधान एवं सदस्यों के चयन के लिए करते हैं, लेकिन औड़ी ग्राम पंचायत के सदस्य शक्ति आनंद के हाथ आरटीआई से लगी जानकारी से यहां का समीकरण अचानक बदल गया है।। परियोजना के अधिशासी अभियंता एसके हिरोदय की ओर से दी गई सूचना में कहा गया कि आवासीय परिसर स्थित समस्त आवासीय भवन औड़ी के परिक्षेत्र में स्थापित हैं। इसके आधार पर शक्ति आनंद ने एसडीएम के यहां हस्तक्षेप की गुहार लगाई। गत 23 सितंबर को डीएम, डीपीआरओ और बीडीओ को भेजे पत्र में एसडीएम ने प्रकरण में सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई का अनुरोध किया है। वहीं डीपीआरओ एमपी द्विवेदी ने पत्र प्राप्ति की बात स्वीकारते हुए कहा कि यह मसला परिसीमन का है। इसी आधार पर अनपरा और औड़ी दोनों ग्राम पंचायतों का नए सिरे से परिसीमन किया जाएगा। उधर, चोपन ब्लाक के ग्राम पंचायत कोटा में शामिल डाला को अलग ग्राम पंचायत बनाने की मांग शुरू हो गई है। गुरुवार को राष्ट्रीय युवा, छात्र, महिला एवं मजदूर समिति की ओर से डीएम को ज्ञापन देकर यह मांग की। अध्यक्ष अंजनी एवं उपाध्यक्ष विनोद ने बताया कि कोटा ग्राम पंचायत बड़ी ग्राम पंचायत है।
औड़ी में हैं सामुदायिक-आवासीय भवन
" शक्ति आनंद, ग्राम पंचायत सदस्य-औड़ी को आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक टाइम प्रथम, द्वितीय, चतुर्थ/एस टाइप, पंचम टाइम के साथ जी टाइप के आवास औड़ी में हैं। इसके अलावा परियोजना प्रेक्षागृह, अधिकारी मनोरंजन केंद्र, मिनिस्ट्रियल मनोरंजन केंद्र, आपरेटिंग मनोरंजन केंद्र (पुराना), कोआपरेटिव भवन, सेंट फ्रांसिस सीनियर सेकेंड्री स्कूल, बालिका जूनियर हाईस्कूल, विद्युत परिषद बेसिक प्राइमरी स्कूल, इस्लामिया जूनियर हाईस्कूल, बेसिक प्राइमरी पाठशाला, औराडांड़ द्वितीय, गैस गोदाम, अंबेडकर भवन एवं मैदान, बस स्टेशन, दूरभाष केंद्र, आर्य समाज मंदिर एवं सीआईएसएफ खेल मैदान को औड़ी में शामिल बताया गया है ।"
 शक्ति आनंद, ग्राम पंचायत सदस्य द्वरा भेजी गई आपत्ति देखे

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें