शनिवार, 23 फ़रवरी 2013

जन वितरण प्रणाली में व्याप्त भ्रष्टाचार पर लगाया आरोप


 जन वितरण प्रणाली
विकासखण्ड म्योरपुर के ग्राम पंचायत औड़ी में जन वितरण प्रणाली (सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों) को बी.पी.एल. एवं अन्त्योदय कार्डधारियों को शासन द्वारा आदेषित अतिरिक्त खाद्यान्न जो जनवरी से मई माह तक बाटना था। उसमें कोटेदारों द्वारा धांधली की जा रही है। उक्त जानकारी एवं अरोप औड़ी के  ने अपने ग्राम के दो कोटेदारों पर लगया है। उनका कहना है कि-
शक्ति आनन्द
ग्राम पंचायत सदस्य

ग्राम पंचायत औड़ी
वि० ख०- म्योरपुर  सोनभद्र 
"कोटेदारों द्वारा अतिरिक्त खाद्यान्न सिर्फ एक-दो माह ही बाटा गया है तथा इसकी सूचना सभी कार्ड धारको को ना होने का लाभ कोटेदार उठा रहे है। जिससे सरकार द्वारा संचालित जन वितरण प्रणाली में धांधली एवं भ्रष्टाचार हो रही है। उन्होंने यह भी बताया कि ग्राम पंचायत औड़ी के दो कोटेदारों द्वारा ना ही अपने कोटे पर खाद्यान्न के रेट और ना ही उनके स्टाक से सम्बन्धित कोई सूचना पट्ट पर अंकित नहीं किया जाता है। जो घोर अनियमितता दर्षाता है। जिससे बी.पी.एल. एवं अन्त्योदय कार्डधारी परिवार निराष है। "


वहीं ऊर्जांचल परिक्षेत्रों में ग्रामीणों के साथ क्षेत्र के कोटेदारों द्वारा की जा रही आंख मिचैली नें लोगेां के सब्र का बाधं आखिकार तोड़ ही दिया, कुलडोमरी ग्राम सभा के वैरपान, सिदहवां के कोटेदार के उपर ग्रामीणों ने समानों को कम वितरित करने, तथा निर्धारित धनराषी से अधिक से षुल्क की वसुली का आरोप लगाकर जिला प्रषासन को यथाषिघ्र कोटेदार के उपर कार्यवाही की मांग की है। सम्बन्धित षिकायत केा बार-बार दोहराये जाने का आरेाप लगाते हुए ग्रामीणांे ने बताया कि कोटेदार की षिकायत मनमाने लुट-खसेाट को कई बार सम्बन्धित अधिकरीयों से की जा चुकी है, लेकिन उनकी सुनने वाला कोई नहीं है, इस संदर्भ में उन्होनें मांग किया है कि, यदि उनके समस्याअेां का समाधान नहीं किया जाता है तो समस्त ग्रामीण इकठ्ठा होकर कभी भी कोटेदार के दरवाजे पर ताला जड़ सकते हैं। सुत्रों से जानकारी मिला है कि एक ड्रम तेल 150 से 200 रूपये सुविधा षुल्क के नाम से  लिये जाते है व गेहूँ चावल 50 रूपये कुंतल लिये जाने की बात कहीं जा रही है, कोटेदार करे भी तो क्या करे, जाहिर है यहां यही कहावत चरितार्थ होगी ‘‘अंधेर नगरी है, राजा यहां का चैपट है’’। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें